Satbir Dhull

logooo white and blue

ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें - 7 Habits of Happiest People / How To Be Happy In Hindi

ख़ुश रहने वाले लोगों

आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को किसी न किसी चीज़ की Tension है। कोई अपने काम की वजह से परेशान है तो कोई अपने Lifestyle से। ऐसी Situation में लोग ख़ुश होना तो दूर मुस्कुराना तक भूल गए हैं। ऐसी Situation में हम ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर अपना जीवन सफल बना सकते हैं।

लेकिन इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो Worse से Worse Situation में भी मुस्कुराते हुए दिखते हैं। यदि सनातन धर्म की बात की जाए तो इस धर्म में एक भगवान हैं –  भगवान श्री कृष्ण। 

यदि उनका जीवन देखा जाए तो बचपन से लेकर जवानी तक उनका पूरा ही जीवन दुःखों से भरा हुआ है। उन्होंने अपने पूरे जीवन में संघर्ष किया है। श्री कृष्ण जी का जन्म कारावास (Jail) में हुआ, बचपन में अनेकों राक्षसों का वध किया, अपने कंस मामा को मारते हुए भी वो मुस्कुरा रहे हैं।

भगवान होते हुए भी वह एक आम आदमी की भांति जीवन के संघर्ष से जूझ रहे हैं लेकिन ख़ुशी – ख़ुशी। 

इससे हमें यह सीख मिलती है कि यह जीवन मुश्किलों से भरा हुआ है, जीवन के हर मोड़ पर उतार – चढ़ाव तो आएँगे ही अब यह हमारे ऊपर Depend करता है कि हमने अपना पूरा जीवन दूसरों को दोष देते हुए, अपनी गलतियों पर पछताते हुए बिताना है या जो बीत गया उसे Accept करके ख़ुशी – ख़ुशी संघर्ष करते हुए। 

अगर हम इस जीवन को भरपूर जीना चाहते हैं तो हमें इस दुनिया में ख़ुश रहने वाले बहुत से लोग मिल जाएँगे जो Positivity से भरे हुए हैं। उनकी ऐसी बहुत – सी आदतें हैं जिनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है, जिनमें से हम ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर ज़िन्दगी जीने का यह हुनर सीख सकते हैं। उनकी यह आदतें हैं –

अपने आपको Busy रखना

1. अपने आपको Busy रखना 

माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति ज़्यादा समय तक खाली बैठा रहता है तो उसके दिमाग में जो भी Thoughts आते हैं उनमें से अधिकतर Negative होते हैं। एक कहावत भी है कि – “खाली दिमाग शैतान का घर।” 

अब व्यक्ति जितना ज़्यादा Negative सोचेगा तो वह उतना ही ज्यादा निराश, हताश होता जाएगा और उसका जीवन नीरस बनता जाएगा। 

उदाहरण के तौर पर हम America के Businessman और Microsoft के Co – Founder Bill Gates जी का Lifestyle देख सकते हैं। वह साल में लगभग 50 Books पढ़कर अपने आपको Busy रखना अच्छे से जानते हैं। 

अपनी छुट्टियों बिताते हुए भी वह दिन में लगभग 3 घण्टे Books पढ़ते हुए बिताते हैं। ख़ुद को Busy रखने के साथ Knowledge Gain करने का उनका यह तरीका बहुत ही Benificial है। 

इस आदत को हम ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतों में से एक मान सकते हैं। इस तरह से हम भी Books पढ़कर उससे मिली Knowledge को दूसरे लोगों के साथ Share कर सकते हैं। शायद इसी लिए कहा गया है कि – 

“पुस्तकें मनुष्य की सच्ची मित्र होती हैं।”  

2. वर्तमान में जीना

आजकल अधिकतर लोगों की यह आदत बन गई है कि अगर उनसे कोई काम गलत हो जाए या फिर उनका कोई नुकसान हो जाए तो वह लोग उस बात को लेकर पछताते रहते हैं और यह सब सोचते हुए अपना आज का समय भी गँवा देते हैं। 

नुकसान होने पर दुःख तो होता ही है, यह तो Human का Nature ही है लेकिन सिर्फ़ उसी बात को सोचते रहने से वह ठीक तो नहीं हो जाएगी। यदि देखा जाए तो जो समय बीत गया हमें उसका शोक न मनाते हुए ख़ुशी – ख़ुशी वर्तमान में जीना सीखकर ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर अपना काम करना चाहिए। 

सीखकर ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर अपना काम करना चाहिए।

वर्तमान में जीना

इस बात को हम हिन्दी के प्रसिद्ध कवि ‘हरिवंशराय बच्चन’ जी की एक कविता ‘जो बीत गई सो बात गई’ के द्वारा और भी अच्छे से समझ सकते हैं –

“जीवन में एक सितारा था

माना वह बेहद प्यारा था

वह डूब गया तो डूब गया

अम्बर के आनन को देखो

कितने इसके तारे टूटे

कितने इसके प्यारे छूटे

जो छूट गए फिर कहाँ मिले

पर बोलो टूटे तारों पर

कब अम्बर शोक मनाता है

जो बीत गई सो बात गई।”

मिलनसार व्यक्तित्व

3. मिलनसार व्यक्तित्व 

अक्सर देखा जाता है जो व्यक्ति ख़ुशमिज़ाज होता है, वह सभी के साथ बात करता है। कुछ उनके किस्से सुनता है तो कुछ अपने किस्से सुनाता है। 

ऐसा करने से एक माहौल बन जाता है, जिसमें यदि किसी व्यक्ति को अपने काम से या Life से Related कोई परेशानी आती है तो वो आसानी से उस ख़ुशमिज़ाज व्यक्ति से Share कर सकता है।  

होगा यह कि वह अपने मिलनसार व्यक्तित्व की वजह से किसी serious Situation को भी Lite बना देगा और ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर हँसी – मज़ाक के माहौल में उस Problem का Solution भी निकल जाएगा।

4. आशावादी रवैया रखना 

आशावादी का मतलब होता है – हमेशा अच्छी बातें करना या सफलता में विश्वास रखना। अगर हम किसी ऐसी Situation में फँस जाएँ जो हमारे Favour में न हो तो यह कहने की बजाय कि ‘अब तो सब बर्बाद हो गया या अब कुछ नहीं हो सकता।’ 

हमें Positive Thinking रखनी चाहिए। जैसे:- सबकुछ अच्छा होगा या अगली बार मुझे Success ज़रूर मिलेगी। 

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक SpaceX के Founder और Twitter के CEO – Elon Musk, आशावादी रवैया के जीते जागते उदाहरण हैं। हाल ही में उनकी एक Car Company Tesla से उन्हें लगभग 200 Billion Dollars का घाटा हुआ। 

आशावादी रवैया रखना

यह घाटा इतना बड़ा था कि इसे इस दुनिया का आज तक का सबसे बड़ा घाटा माना जाता है और जब एक Interview में उनसे इस बारे में पूछा गया तो उनका जवाब और भी चौंका देने वाला था। 

उन्होंने इस घाटे के बारे में कहा कि, “उनके Long – Term Fundamentals काफ़ी Strong हैं। इस Short – Term Market का बदलते रहना तो पागलपन है।” 

दुनिया का सबसे बड़ा घाटा झेलने के बाद भी हँसते – खेलते इस घाटे को Short Term Market बताना यह ज़ाहिर करता है कि वह सफलता में विश्वास रखते हैं। ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपने जीवन में शामिल करके इनकी तरह अपना व्यक्तित्व बना सकते हैं।

हमेशा कुछ नया सीखते रहना

5. हमेशा कुछ नया सीखते रहना 

जिन लोगों के अन्दर जिज्ञासा (Curiosity) होती है मतलब कुछ नया जानने की इच्छा। वह कभी भी किसी एक काम से Bore नहीं होते क्योंकि वह उसके साथ – साथ हमेशा कुछ नया सीखते रहना पसन्द करते हैं। 

कुछ नया सीखने से मिलने वाली ख़ुशी को हम इस तरह समझ सकते हैं कि According तो Neuro science जब भी हम कुछ नया सीखते हैं तो हमारे दिमाग के Cells की Formation Change हो जाती है। 

जिससे हमें कुछ नया कर पाने की बहुत ख़ुशी होती है और  ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर हम इस ख़ुशी को महसूस कर सकते हैं।   

इस बात को हम ऐसे समझ सकते हैं कि अगर कोई व्यक्ति Job कर रहा है और एक समय ऐसा आता है कि वह अपने काम से Bore होने लगता है तो ऐसी Situation में एक आम व्यक्ति निराश हो जाएगा या अपनी Job Change करने के लिए सोचने लगेगा। 

लेकिन वहीं एक ऐसा व्यक्ति भी है जो Job के साथ – साथ कुछ नया सीखना पसन्द करता है, वह उसकी कोई Hobby भी हो सकती है। चाहे वह उसकी Job से Related हो या न हो। वह ऐसी Situation को भी ख़ुशी – ख़ुशी Handle कर लेगा।

6. दिखावा न करना 

आजकल लोग बहुत Show – Off करने लगे हैं। लोग ख़ुश कम रहते हैं और ख़ुश होने का दिखावा ज़्यादा करते हैं। जैसे:- Celebrities Social Media Platforms पर हररोज़ बनावटी मुस्कान के साथ Post डालते हैं और बहुत से लोग उनके इस Lifestyle को देखकर या तो निराश हो जाते हैं।

वह उनके Lifestyle को Copy करने के लिए महँगे – महँगे कपड़े खरीदकर Luxury Lifestyle जीने का दिखावा करते हैं। इससे एक तो वह अपनी ज़रूरत से ज़्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और दूसरा कुछ समय बाद वह लोगों की Attention भी खो देते हैं।  

बल्कि इससे तो बेहतर है दिखावा न करना और आपके पास जो है, जैसा है, कम है या ज़्यादा है उसी में ख़ुश रहें और अपने काम पर ज़्यादा ध्यान दें। यदि Elon Musk को देखा जाए तो वह दुनिया के अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। 

दिखावा न करना

उन्होंने सिर्फ़ इसलिए अपना करोड़ों डॉलर का Bunglow बेच दिया क्योंकि उनका मानना है कि Office से घर – आने जाने में काफ़ी समय बर्बाद हो जाता है और अब वह अपने Office के बगल में सिर्फ़ 45,000 Dollar के एक छोटे से घर में रहते हैं। 

ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर हम दिखावे के इस ढोंग से बच सकते हैं। English की एक कहावत है जो Elon Musk के लिए बिलकुल सही बैठती है और वह है – 

“Simple Living High Thinking”

अपने काम को पसन्द करना

7. अपने काम को पसन्द करना 

देखा जाए तो इस दुनिया में लगभग 90% लोग ऐसे हैं जो अपने काम को लेकर नाख़ुश हैं। अपना पसन्दीदा काम न मिलने पर वह मज़बूरी में दूसरा काम करते हैं।

जिस वजह से न तो वह अपनी ज़िन्दगी में ख़ुश रहते हैं और न ही अपने काम को अच्छे से कर पाते हैं।  ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें उन्हें इस समस्या से बचा सकती हैं।

वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो या तो अपना पसन्दीदा काम करते हैं और अगर उन्हें मनपसन्द काम नहीं मिलता तो वह जो भी काम करते हैं, ख़ुशी – ख़ुशी उसमें अपना 100% Effort लगा देते हैं।

अपने काम को पसन्द करना उन्हीं Efforts में से एक है। जिससे उन्हें अपने Career में तो Growth मिलती ही है और साथ ही ख़ुश रहने के लिए अलग से कोई वजह नहीं ढूँढ़नी पड़ती।

निष्कर्ष:- इस दुनिया में सभी की ज़िन्दगी संघर्षों और मुश्किलों से भरी हुई है। जिसको जीने के दो तरीके हैं – पहला, हम भगवान और किस्मत को अपनी ज़िन्दगी में आई मुसीबतों के लिए कोसते हुए अपना जीवन बिताएँ। 

दूसरा तरीका है कि ख़ुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें अपनाकर हँसी – ख़ुशी इन मुसीबतों का सामने करते हुए अपने जीवन का आनन्द उठाएँ। 

10 योग आसन जो आपको वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं – ऐसी Health & Fitness की जानकारी के लिए हमारे साइट को सब्सक्राइब करें या नोटिफिकेशन को ऑन करें। हम आपके लिए ले केर आ रहे हैं भेट्रिन Fitness related information जो आपके बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होगी।

www.satbirdhull.com 

you can also follow us on our social media pages for short stories 

facebook: @satbirdhull

Instagram: @satbirdhulll

Fitness and Health or  यात्रा, शिक्षा, फिटनेस, व्यवसाय, वित्त, सोशल मीडिया और ब्लॉगगिन के बारे में अधिक जानकारीपूर्ण जानकारी के लिए हमारी अन्य ब्लॉग श्रेणियों का पता लगा सकते हैं।

हिंदी न्यूज अपडेट या कोई भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर न्यूज सेक्शन में विजिट कर सकते हैं 

You can visit our website for class 2 short stories and different section for more updates and latest articles. also do not forget to subscribe our website for latest notifications

About us: हिंदी ब्लॉग हिंदी भाषा में लिखे गए ब्लॉग हैं, जो भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। ये ब्लॉग राजनीति, यात्रा, जीवन शैली, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन, शिक्षा, और बहुत कुछ सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। हाल के वर्षों में हिंदी ब्लॉगों की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है, अधिक से अधिक लोग अपनी मूल भाषा में सामग्री को पढ़ने और साझा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। हिंदी ब्लॉगर अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने और अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

For more info : https://satbirdhull.com/hindiblogs/ or you can watch our videos on https://www.youtube.com/@satbirtalks

Scroll to Top